ministry of finace

Government Job News: सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध की उड़ती खबरों को लेकर अब वित्त मंत्रालय ने सफाई जारी की है। मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि भारत सरकार के किसी भी पदों को भरने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, आरएलवी भर्ती बोर्ड जैसे सरकारी एजेंसियों के माध्यम से समान्य भर्तियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

नई दिल्ली
सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध की उड़ती खबरों को लेकर अब वित्त मंत्रालय ने सफाई जारी की है। मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि भारत सरकार के किसी भी पदों को भरने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, आरएलवी भर्ती बोर्ड जैसे सरकारी एजेंसियों के माध्यम से समान्य भर्तियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि 4 सितंबर 2020 को जारी मंत्रालय के व्यय परिपत्र पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है। यह किसी भी तरह से भर्ती को न तो प्रभावित करता है और न ही रद्द करता है।

कैसे उड़ी नौकरियों पर प्रतिबंध की अफवाह
वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि की आशंका के कारण सभी मंत्रालयों/विभागों से गैर- जरूरी खर्चों को कम करने को कहा था। इसमें मंत्रालयों से परामर्शकों की नियुक्ति की समीक्षा करने, आयोजनों में कटौती करने और छपाई के लिए आयातित कागत का इस्तेमाल बंद करने की सलाह दी थी। इसी के बाद सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध होने की अफवाह शुरू हुई।

सर्कुलर में क्या कहा गया था?
वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस सर्कुलर में कहा था कि , ‘मौजूदा राजकोषीय स्थिति तथा सरकार के संसाधनों पर दबाव को देखते हुए गैर-प्राथमिकता वाले खर्चों को कम करने और तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। ताकि प्राथमिकता वाले खर्च के लिए संसाधन सुनिश्चित किए जा सकें।’

source of news https://navbharattimes.indiatimes.com/india/no-restriction-or-ban-on-filling-up-of-posts-in-government-of-india-finance-ministry-gives-clarification-after-the-ruckus/articleshow/77950012.cms

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *